हजारीबाग में बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में आरा मशीन समेत करोड़ों की लकड़ियां जब्त

छापेमारी में जब्त लकड़ियां
छापेमारी में जब्त लकड़ियां

उज्ज्वल दुनिया संवाददाता/ अजय निराला

हजारीबाग। जिले के विष्णुगढ़ स्थित बनासो गाल्होबार रोड में तीन स्थानों पर अवैध आरा मशीन और करोड़ों की अवैध लकड़ियां जब्त की गई हैं।गोपनीय ढंग से शनिवार को तीन अलग-अलग दल बनाकर छापेमारी की गई। हजारीबाग डीसी नैंसी सहाय, एसपी मनोज रतन चोथे और एसडीओ विद्या भूषण कुमार के नेतृत्व में तीन छापेमारी दल ने यह कार्रवाई की।

विष्णुगढ़ प्रखंड से 17 किलोमीटर दूर बंदखारो जंगल से 15 किलोमीटर दूर नागी गांव और 18 किलोमीटर दूर बलमक्का गांव में एक साथ छापेमारी अभियान चलाया गया।  यहां तीन हजार से अधिक लकड़ियों का बोटा, एक हजार वर्ग फीट से अधिक कटी हुई लकड़ियां, एक ट्रैक्टर, तीन मोटरसाइकिल और तीन संचालित आरा मशीन जब्त की गई।

एसडीओ विद्या भूषण कुमार ने बताया कि छापेमार दल के अधिकारियों ने जानकारी दी कि वर्षों से यहां आरा मशीन संचालित हो रही थीं। बड़े पैमाने पर जंगल की लकड़ियां काटी जा रही थीं। इन अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों पर भी कार्रवाई की जाएगी। जानकार सूत्रों की माने तो पूर्वी वन प्रमंडल पदाधिकारी हजारीबाग और सीएफ/ आरसीसीएफ हजारीबाग को इस संबंध में जानकारी देने के वाबजूद किसी तरह की आज तक कार्रवाई नहीं किया गया।
इस मामले में वन विभाग पर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर उसके नाक के नीचे अवैध कारोबार कैसे चल रहा था।

छापेमार दल में प्रशिक्षु आइपीएस ऋषभ गर्ग, डीएसपी मो. आरिफ एकराम, डीएसपी राजीव कुमार, सीओ सदर राजेश कुमार, सीओ केरेडारी राकेश तिवारी, बडकागांव बीडीओ जीतेंद्र पांडेय, 10 सब इंस्पेक्टर एवं 150 पुलिस जवान शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.