वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव पेश करेंगे अपना दूसरा बजट, गांव-गरीब-रोजगार पर जोर

रांची।  वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव आज अपना दूसरा बजट पेश करेंगे । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष के बजट में ग्रामीण सड़को,  रोजगार और किसानों पर विशेष जोर रहेगा ।

गांव, गरीब, किसान पर जोर

वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने पिछले साल राज्य के 91270 करोड़ रुपए का बजट दिया. हेमंत सोरेन सरकार ने इस बजट में ना तो कोई नया टैक्स लगाया और ना ही किसी पुराने कर में वृद्धि की. सोरेन सरकार का यह बजट विशेषकर मजदूरों और किसानों पर केंद्रित था.

किसान पर विशेष फोकस
झारखंड सरकार किसानों के लिए कृषि माफी योजना लेकर आई है. इस योजना की शुरूआत एक फरवरी 2021 को जमताड़ा से कर दी गई है. पिछले साल कृषि के लिए 1200 करोड़ प्रस्तावित थे. सामेतिक कृषि बिरसा ग्राम योजना में हर जिले में बिरसा किसान सर्विस सेंटर की स्थापना करने करने के लिए बजट पास किया गया है. किसानों को बाजार उपलब्ध कराए जाएंगे जिसके लिए 61 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है.

राज्य के हर प्रखंड में सोलर से चलने वाले डीप बोरिंग करके सिंचाई करने की परियोजना को पास किया गया है जिसके लिए 2145.86 करोड़ का बजट रखा गया है. सरकारी क्षेत्र में उद्यानिकी खेती शहरी इलाके में खाली जमीन पर गृह वाटिका विकसित करने का प्लान पास किया गया है. इस वाटिका में फल और सब्जियां उगाई जाएंगी. इसी के साथ इन वाटिकाओं के कारण प्रदूषण में भी कमी होगी. प्रधानमंत्री बीमा योजना की जगह एक नई फसल राहत योजना भी शुरू करने के लिए बजट प्रस्तावित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.