FIFA World Cup 2022 20 नवंबर से चढ़ेगा फुटबॉल का फीवर 32 टीम के बीच होगी वर्ल्ड चैंपियन बनने की लड़ाई.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

FIFA World Cup 2022 20 नवंबर से कतर में फुटबाल के वर्ल्ड कप के 22वें संस्करण का आगाज होने वाला है। 28 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 32 टीम चैंपियन बनने की जद्दोजहद करेंगे। फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप के समापन के बाद अब खेल प्रेमियों पर जल्द ही फुटबॉल का खुमार चढ़ने वाला है। दरअसल 20 नवंबर से कतर में फीफा वर्ल्ड कप के 22वें संस्करण का आगाज होने जा रहा है जो 18 दिसंबर तक चलेगा। फीफा वर्ल्ड कप पहली बार किसी अरब देश में खेला जा रहा है। हमेशा की तरफ इस बार भी भारत के बिना ही यह वर्ल्ड कप खेला जाएगा क्योंकि टीम क्वालीफाई नहीं कर पाई थी।

28 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 32 टीम चैंपियन बनने की जद्दोजहद करेंगी। इस दौरान कुल 64 मैच खेले जाएंगे। ग्रुप स्टेज के मुकाबले 20 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच खेले जाएंगे जबकि नॉकआउट मैच 3 से 18 दिसंबर के बीच होंगे।
हर ग्रुप में टॉप-2 पर रहने वाली टीमें अंतिम-16 में आगे बढ़ेंगे। 16 में से 8 टीम क्वार्टर फाइनल में जाएगी और फिर इसमें से 4 टीम सेमीफाइल के लिए क्वालीफाई करेंगी। 14 और 15 दिसंबर को सेमीफाइनल मुकाबले होंगे जबकि 18 दिसंबर, को फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा।


ग्रुप A- कतर, इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड
ग्रुप B- इंग्लैंड, ईरान, अमेरिका, वेल्स
ग्रुप C- अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड
ग्रुप D- फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, ट्यूनीशिया
ग्रुप E- स्पेन, कोस्टारिका, जर्मनी, जापान

ग्रुप F- बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को, क्रोएशिया
ग्रुप G- ब्राज़ील, सर्बिया,स्विट्ज़रलैंड, कैमरून
ग्रुप H- पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे, कोरिया रिपब्लिक
28 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के लिए 8 अलग-अलग स्टेडियम की व्यवस्था की गई है। ये 8 स्टेडियम हैं-

फीफा वर्ल्ड कप शेड्यूल देखने के लिए क्लिक करें-

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights