बिजली आपूर्ति पर मंडराने लगे है खतरे के बादल, कई पावर प्लांट में कोयले का स्टॉक घटा

रांची: झारखंड समेत अन्य राज्यों में बिजली संकट गहराने की आशंका मंडरा रही है. इस संकट का कारण यह है पावर प्लांटों में कोयले का कम स्टॉक. समय से कोयले की आपूर्ति नहीं की गयी तो कई राज्यों में बिजली की सप्लाइ बाधित होगी. इन राज्यों में झारखंड सहित पंजाब, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश शामिल हैं.

सूचना के अनुसार  बिजली उत्पादन करने वाले कई पावर हाउस में कोयले की कमी हो गयी है. ऑल इंडिया पावर इंजीनियर फेडरेशन (AIPEE) के अनुसार देश के एक दर्जन थर्मल पावर प्लांट में कोयले का स्टॉक तय मानक से बहुत कम रह गया है. इसका असर कई राज्यों में देखने को मिल रहा है जहां बिजली की कटौती शुरू कर दी गई है.

इस समय सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी ने हाल ही में कोल रिपोर्ट जारी की है, उसमें इस बात का उल्लेख है कि 150 थर्मल पावर स्टेशन में से 81 में कोयले का स्टॉक तय गाइडलाइन से बहुत नीचे है. ये ऐसे  थर्मल पावर स्टेशन हैं जो बिजली बनाने के लिए घरेलू कोयले का इस्तेमाल करते हैं. प्राइवेट थर्मल प्लांट की स्थिति भी चिंताजनक बतायी गयी  है. 54 प्राइवेट थर्मल पावर स्टेशनों  में से 28 में कोयले की भारी कमी बतायी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.