चुनाव सुधार विधेयक: अब वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा

लोकसभा में आज किरण रिजिजू पेश करेंगे विधेयक
लोकसभा में आज किरण रिजिजू पेश करेंगे विधेयक

नई दिल्ली। केंद्र सरकार आज चुनाव सुधार संबंधी विधेयक लोकसभा में पेश करेगी । विधि एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू इसे पेश करेंगे । इस विधेयक के जरिए जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 में संशोधन किए जाने का प्रस्ताव किया गया है ।

चुनाव सुधार विधेयक को कैबिनेट की मिल चुकी है मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले बुधवार को चुनाव सुधारों से जुड़े इस विधेयक के मसौदे को अपनी मंजूरी दी थी । इस विधेयक के मसौदे में कहा गया है कि मतदाता सूची में दोहराव और फर्जी मतदान रोकने के लिए मतदाता कार्ड और सूची को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा ।

मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर किए गए विधेयक के मुताबिक, चुनाव संबंधी कानून को सैन्य मतदाताओं के लिए लैंगिक निरपेक्ष बनाया जाएगा । अबतक के प्रावधानों के तहत किसी भी सैन्यकर्मी की पत्नी को सैन्य मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने की पात्रता है, लेकिन महिला सैन्यकर्मी का पति इसका पात्र नहीं है । नये कानून के मुताबिक अगर पत्नी सैन्यकर्मी है तो पति को भी मतदाता के रूप में पंजीकृत करने का अधिकार होगा।

विधेयक सिर्फ पास होगा या चर्चा भी होगी ?

संसद का मौजूदा शीतकालीन सत्र 23 दिसंबर तक चलेगा और अब इसकी कुल चार बैठक निर्धारित हैं. लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग को लेकर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण पिछले कुछ दिनों में संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही बाधित रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि विधेयकों पर चर्चा और पारित कराना सरकार के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *