कांग्रेस शासन में आदिवासियों के नाम पर कागजों पर योजनाएं बनी: अर्जुन मुंडा

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रांची में
कांग्रेस शासन में आदिवासियों के नाम पर कागजों पर योजनाएं बनी: अर्जुन मुंडा

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि देश में पहली बार 8 जनजातीय सांसदों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। देश को और जनजातीय परिवार को आत्मनिर्भर बनाने हेतु कई योजनाएं चलाई जा रही है। जनजातीय समाज को शिक्षित बनाने हेतु विशेष एकलव्य विद्यालय शुरू किया गया है। देश का आदिवासी समाज आगे बढ़ेगा तभी देश आगे बढ़ेगा। कांग्रेस शासनकाल में आदिवासियों के नाम पर योजनाएं बनाई गई किन्तु एक भी योजना धरातल पर नहीं उतरा। कागजों पर योजनाएं और आदिवासियों का विकास ठहर गया।

7 वर्षो में जनजाति समाज के हित मे किए कार्यो के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार: समीर उराँव

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह राज्यसभा के सांसद समीर उराँव ने राष्ट्रीय नेतृत्व के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि जिस भूमि पर मैंने जन्म लिया आज उसी भूमि पर अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्र अध्यक्ष के रूप में मोर्चे के राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक करने का अवसर प्रदान किया गया।

उन्होंने कहा कि देश की आबादी का लगभग 10% भाग जनजातीय समुदाय का एवं देश में लोकसभा की 45 सीटें जनजाति समाज के लिए आरक्षित है एवं 25 लोकसभा क्षेत्र जनजातीय बहुल है । देश के विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं में भी जनसंख्या के आधार पर अनुसूचित जनजाति के लिए सीटे आरक्षित है । जनजातियों के विकास के लिए अटल बिहारी वाजपेई के कार्यकाल में ही केंद्र में अलग मंत्रालय का गठन किया गया ।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल पदाधिकारी
राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल पदाधिकारी

मोर्चा के कार्यकर्ता जनजाति सामाज का भी नेतृत्व करे: वी सतीश

राष्ट्रीय संगठक वी सतीश ने कहा कि एसटी मोर्चा के कंधे पर बड़ी जिम्मेवारी है। देश के जनजाति समाज को सिर्फ सरकार के भरोसे नही रख सकते इसमे जनजाति मोर्चा की भूमिका महत्वपूर्ण है। मोर्चा के कार्यकर्ताओं का कार्य सिर्फ राजनीतिक क्षेत्र में में ही नही बल्कि जनजाति समाज के बीच नेतृत्व भी खड़ा होना चहिये।

आदिवासी समाज के बीच शिक्षा को लेकर करना है काम  : दिलीप सैकिया

भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री ने कार्यसमिति बैठक में भारतीय जनता पार्टी के सिद्धांत पर जोर देते हुए कहा कि हम इस बात पर गर्व है कि हम विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के कार्यकर्ता हैं। जनजाति मोर्चा में देश के हर कोने कोने के कार्यकर्ता जनजाति सक्रिय रूप से पार्टी के सिद्धांतों को लेकर आदिवासी समाज के बीच कार्य कर रहे है।

उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में विकसित हुआ है। जनजाति समाज के लिए शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक के कार्य किये गए। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के तर्ज पर भाजपा सभी समाज के साथ साथ आदिवासियों के विकास कार्यो को आगे बढ़ा रही है।

राज्य की सभी 28 जनजाति विधानसभा सीट जितने का है लक्ष्य:शिवशंकर उराँव

बैठक में स्वागत संबोधन में प्रदेश अध्यक्ष शिवशंकर उराँव ने देश भर के आये अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि झारखंड जनजाति वीरो की भूमि है,यहां के मिट्टी मिट्टी में वीरता की निशानी है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान हेमन्त सरकार में आदिवासी अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है।उन्होंने हेमन्त सोरेन सरकार पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि झारखंड के सीधे साधे आदिवासी जनता को झूठे आश्वासन दिखाकर सत्ता में काबिज होते ही चाईबासा में आदिवासियों का नरसंहार से लेकर दरोगा रूपा तिर्की की हत्या तक कि घटना की एक लंबी श्रृंखला है।

उन्होंने जनजाति मोर्चा के माध्यम से वर्तमान राज्य सरकार की आदिवासी विरोधी निर्णयों एवं कार्यो को गाँव-गाँव जाकर बताने की बात कही। उन्होंने कहा कि झारखंड की सभी जनजाति विधानसभा एवं लोकसभा सीट पर जिस भी राजनीतिक दल जीतती ही वही दल सरकार बनाती है।इसलिए जनजाति मोर्चा के कार्यकर्ता इन सभी सीट जितने का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए दृढ़ संकल्पित हो।

अटल जी के सपनो को मोदी जी आगे बढ़ा रहे है: फग्गन सिंह कुलस्ते

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि देश की आजादी में पहली बार अटल जी के सरकार बनते ही जनजाति मंत्रालय का गठन किया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन काल मे कई जनजाति मंत्री थे लेकिन किसी ने भी जनजाति समाज को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए कभी कुछ सकरात्मत पहल नही किया। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजाति समाज के लिए कई योजनाएं दिया है। देश भर में 271 एकलव्य मॉडल विद्यालय जो पिछड़े इलाकों में रहने वालों जनजाति बच्चो के बीच शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक और उल्लेखनीय कार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com