कोडरमा के पूर्व सांसद डॉ. रविन्द्र राय बने हुडको के स्वतंत्र निदेशक

तीन सालों के लिए होगा डॉ. रविन्द्र राय का कार्यकाल
तीन सालों के लिए होगा डॉ. रविन्द्र राय का कार्यकाल

उज्ज्वल दुनिया

रांची/ नई दिल्ली। कोडरमा के पूर्व सांसद एवं झारखंड के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉक्टर रविन्द्र कुमार राय को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आवास और शहरी विकास निगम (हडको) का स्वतंत्र निदेशक (अनाधिकारिक) बनाया गया है। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा ।

भारत सरकार के अंडर सेक्रेटरी संजीत कुमार भगत ने डॉ. रविन्द्र राय की नियुक्ति का पत्र जारी करते हुए कहा कि आवास और शहरी विकास निगम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में उनका महत्वपूर्ण स्थान होगा तथा उनकी सलाह और अनुभव का निगम को लाभ मिलेगा।

Dr Ravindra Kumar Rai

क्या है हुडको ?

आवास और शहरी विकास निगम लिमिटेड ( हुडको ) भारत सरकार के  स्वामित्व वाला निगम है । इसमें भारत सरकार की हिस्सेदारी (89.81%) के साथ एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध है । यह कंपनी, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन है।

उद्देश्य आवास वित्त के मुद्दे को संबोधित करना और शहरी बुनियादी ढांचे के विकास में भूमिका निभाना था। संगठन नए शहरों की स्थापना के लिए वित्त प्रदान करता है और भारत के साथ-साथ विदेशों में आवास और शहरी विकास कार्यक्रमों से संबंधित डिजाइन और योजना की परियोजनाओं के लिए परामर्श सेवाओं के रूप में भी काम करता है।

1991 में आवास के विकास में योगदान के लिए हुडको ने यूएन-हैबिटेट स्क्रॉल ऑफ ऑनर अवार्ड जीता ।  संस्था को2004 में मिनीरत्न का दर्जा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com