Dhanbad अब प्लस टू की पढ़ाई के लिए छात्रों को नहीं जाना होगा दूर घर के पास ही उपलब्‍ध होगी सारी सुव‍िधाए.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने ऐसे क्षेत्र में प्लस टू स्कूलों की सुविधा के लिए अनुशंसा भेजने का निर्देश दिया है। मुख्यालय से प्राप्त पत्र के बाद डीसी संदीप सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया कि सभी प्रखंडों से प्रस्तावित स्कूलों की सूची प्राप्त करें।

जागरण संवाददाता, धनबाद: अब छात्र छात्राओं को 11वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए अपने घर से बहुत अधिक दूर नहीं जाना पड़ेगा। यानी जो स्कूल की दूरी होगी बहुत अधिक तय नहीं करनी होगी। ऐसे नियम तैयार किए जा रहे हैं कि 10 हजार की आबादी पर और प्रत्येक सात-आठ किलोमीटर की परिधि में एक प्लस टू स्कूल की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इसका उद्देश्य है बच्चों को अपने घर के आस-पास ही प्लस टू की सारी सुविधाएं मुहैया कराना।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने ऐसे क्षेत्र में प्लस टू स्कूलों की सुविधा के लिए अनुशंसा भेजने का निर्देश दिया है। मुख्यालय से प्राप्त पत्र के बाद डीसी संदीप सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया कि सभी प्रखंडों से प्रस्तावित स्कूलों की सूची प्राप्त करें। प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी की दो सदस्यीय टीम सभी प्रखंडों में संयुक्त रूप से जांच कर रिपोर्ट देगी।

इसके बाद जिलास्तरीय कमेटी इस पर निर्णय लेगी। बताते चलें कि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी उपायुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी समेत अन्य को भेजे पत्र में कहा कि वर्तमान में राज्य में 635 सरकारी प्लस टू स्कूल संचालित हैं। विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सूचना के अनुसार अब भी विद्यार्थियों को प्लस टू स्तर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिक दूरी तय कर विद्यालय जाना पड़ता है।
राज्य सरकार की ओर से 10 हजार की आबादी पर और प्रत्येक सात-आठ किलोमीटर की परिधि में एक प्लस टू स्कूल की सुविधा उपलब्ध कराने की नीति निर्धारित की गई है। प्रत्येक पंचायत में एक प्लस टू की सुविधा उपलब्ध कराने की कार्ययोजना प्रस्तावित है। अतिरिक्त प्लस टू की आवश्यकता के संदर्भ में सर्वेक्षण कराकर विभाग को रिपोर्ट भेजने के लिए जिला स्तर पर डीसी की अध्यक्षता में कमेटी गठित है। जिला शिक्षा पदाधिकारी सदस्य सचिव के अलावा जिला कल्याण पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक सदस्य हैं।

पाकिस्तान
न्यूज़ीलैंड
पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को 7 विकटों से हराया
Jagran Play eSports Tournament
Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights