बांग्लादेश सीमा पर तस्करों ने बीएसएफ जवान पर बोला हमला, जवाबी कार्रवाई में एक तस्कर की मौत

BSF ने तस्करों से भारी मात्रा में कफ सिरप जब्त किया
BSF ने तस्करों से भारी मात्रा में कफ सिरप जब्त किया

राजेश कुमार जैन/ संवाददाता

साहिबगंज।  सीमा पर शुन्य तस्करी अभियान ने प्रतिबंधित मादक पदार्थ फेनसिडिल कफ सीरप की तस्करी करने वाले तस्करों के मंसूबों पर पानी बीएसएफ ने पानी फेर दिया है। इससे बौखलाए तस्करों ने नौवदा बीओपी 70वीं बटालियन के इलाकें में पुनः तस्करी करने के ख्याल से एकजुट होकर प्रतिबंधित क्षेत्र में चहलकदमी कर रहे थे। तस्करी करने का मौका न मिलते देख तस्करों ने बीएसएफ के जवान को घेर लिया और धक्का मुक्की,गाली ग्लौज करने के बाद हाथापाई करने लगे। जवान को जीवन पर आफत देख जवान ने जवाबी कार्रवाई की। भीड़ को तितर-बितर करने के उद्देश्य से जवान ने फायरिंग की।भीड़ में शामिल बांग्लादेशी तस्कर को गोली लग गई।और बांग्लादेशी तस्कर की मौत हो गई।

मृतक तस्कर की पहचान बांग्लादेशी इब्राहिम के रूप में हुई है
मृतक तस्कर की पहचान बांग्लादेशी इब्राहिम के रूप में हुई है

घटना मंगलवार देर रात मालदा वैष्णवनगर के चौकी नौवादा इलाके की है।मृतक की पहचान बांग्लादेशी इब्राहिम के रूप में हुई है। साथ ही साथ ज्ञात हुआ है कि तस्कर बांग्लादेश के चपाई नवाबगंज जिले के शिबगंज थाना क्षेत्र के धुलीपारा गांव का निवासी है।

बीएसएफ के सूत्रों के अनुसार 70वीं बटालियन के ऑन-ड्यूटी कर्मियों को उस समय संदेह हुआ जब आज दोपहर अंतरराष्ट्रीय कंटीले तार के पास भारतीय क्षेत्र में बैग के साथ 15 से 20 लोगों को सशस्त्र समूह में घूमते देखा। जब जवानों ने समूह को सीमा की ओर बढ़ने से रोका तो तस्करों ने तलवारों और ईंटों से जवान पर हमला कर दिया और जवान को घेर लिया। बीएसएफ ने जवाबी कार्रवाई में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए फायरिंग की जिसमें एक बांग्लादेशी तस्कर अल्लाह को प्यारा हो गया।

पता चला है कि तस्करों का समूह भारत सीमा पार अवैध मादक पदार्थ फेन्सिडिल की तस्करी करने कराने के लिए बांग्लादेश में एकत्र हुआ था।कथित तौर पर तस्कर घने कोहरे का फायदा उठाकर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गए होंगे। बीएसएफ जवानों की गश्ती से एकत्र हुए तस्करों को तस्करी करने का मौका नहीं मिल पा रहा था। आग्नेयास्त्र से लैस तस्करों ने जवान को मुठभेड़ में जान से मारने के मंसूबे से हमला कर दिया।जान बचाने और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए जवान ने मौके पर फायरिंग की जिसमें एक बांग्लादेशी तस्कर घायल हो गया और अन्य तस्कर फरार हो गए।

बीएसएफ ने मौके से एक मोबाइल फोन, दो हंसुया,छड़ ठंडा, तलवार,झोरनीके साथ करीब दो सौ बोतल फेन्सिडील कफ सीरप बरामद किया है। घायल तस्कर को मालदा मेडिकल कॉलेज लाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज के मुर्दाघर में रखवाया गया है।तस्करी में संलिप्त अपराधी को लेकर बीएसएफ ने पहले ही बांग्लादेश सीमा सुरक्षा बल (बीजीबी) में शिकायत दर्ज करा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *