पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन की बैठक, डीसी ने साझा की जानकारी

दुमका: झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन को लेकर जारी अधिसूचना के आलोक में दुमका में आचार संहिता लागू किया गया. इसी आलोक में आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार कक्ष में प्रेस मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजत की गई. जहां जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर किए गए तैयारियों के संबंध में जानकारी दी गई.

बैठक में उपायुक्त ने बताया कि झारखंड के राज्यपाल, झारखंड पंचायत राज अधिनियम 2001 की धारा 66 की उपधारा 4 के अधीन निर्गत की गई पंचायती राज विभाग की अधिसूचना संख्या 729 द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 को 04 चरणों में मतदान सम्पन्न कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दुमका जिले में दिनांक 14 मई को प्रथम चरण, दिनांक 24 मई को द्वितीय चरण एवं दिनांक 27 मई को तृतीय चरण अर्थात कुल 03 चरणों में मतदान संपन्न किया जाएगा.

बैठक में उपायुक्त ने बताया कि दुमका जिले में प्रथम चरण में 14 मई 2022 को रामगढ़, गोपीकांदर, काठीकुंड और शिकारीपाड़ा प्रखंड में चुनाव होगा. द्वितीय चरण में 24 मई को दुमका, मसलिया, रानीश्वर प्रखंड, तृतीय चरण में 27 मई को जामा, जरमुंडी, सरैयाहाट प्रखंड में चुनाव होगा. वहीं मतगणना की बात करें तो प्रथम चरण का 17 मई, द्वितीय चरण का 31 मई, तृतीय और चतुर्थ चरण का 31 मई 2022 को मतगणना किया जाना है.

इसके साथ ही त्रिस्तरीय पंचायत निकायों के निर्वाचन के लिए जिले में कुल 2518 मतदान केंद्र बनाए गए है. जिले में कुल 10 प्रखंड अंतर्गत कुल 9,03,536 मतदाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.