पातम दातम सड़क निर्माण व पुलिया निर्माण में भारी अनियमितता


नितेश जायसवाल/ संवाददाता

लातेहार । जिले के हेरहंज प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत बीएचपी SH-10 मुख्य पथ स्थित इनातू से पातम-डाटम जाने वाली नवनिर्माण सड़क में भारी अनियमितताएं बरती जा रही है। यह सड़क विशाल कंट्रक्शन के द्वारा करीब 03 करोड़ रुपये की लागत से राज्य संपोषित योजना के तहत बनाया जा रहा है।


क्या है मामला

इनातू से पातम-डाटम जाने वाली नवनिर्माण पथ में पीसीसी की ढलाई की जा रही है । ढलाई से पूर्व सड़क में मिट्टी भरकर ऊपर से क्रेसर का डस्ट डालकर सड़क में ढलाई कार्य किया जा रहा है ।सड़क में न तो रोलर चलाया गया और न ही पानी की पटवन कर सड़क में पोलिस किया गया है और ढलाई कार्य किया जा रहा है । ढलाई में मात्र 04 इंच का मोटाई कर ही ढलाई की जा रही है। ग्रामीणों ने घटिया काम होने का विरोध भी किया पर ठीकेदार द्वारा काम में कोई सुधर नहीं किया गया ।

घटिया सीमेंट का उपयोग पीसीसी व पुल निर्माण में किया जा रहा है। ढलाई में 8 /1 का मशाला बनाकर लगाया जा रहा है जहाँ सीमेंट का कमी देखा जा सकता है। ढलाई में वेबरेटर मशीन का उपयोग भी नहीं किया गया है जिससे सड़क की गुणवत्ता पर कई सवाल उठ रहा है । जब ग्रामीणों द्वारा बिभाग के अधिकारियो से शिकायत की गई तो अच्छा कार्य करवाने की बात कही गई । पर उनके द्वारा गुणवातापूर्ण कार्य करवाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई । इस बाबत जब विभाग के कनीय अभियंता जानेस्वर राम से बात की गई तो उन्होंने बताया की ठीकेदार द्वारा अगर घटिया काम कारवाई गई है तो निर्मित पथ को कबाड़ कर गुणवातापूर्ण काम करवाया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.