हेरहंज प्रखंड में मनरेगा योजनाओं में हो रही है धांधली


संवाददाता नितेश जायसवाल
लातेहार । हेरहंज प्रखंड मुख्यालय अंतर्गत चुक्कु टोला में पंचायत के प्रोग्राम में मालती देवी का डोभा निर्माण में काम से अधिक मजदूरी भुगतान किया गया था। जिसमें संबंधित पदाधिकारियों की मिलीभगत से किया गया भुगतान। पंचायत स्तरीय जनसुनवाई से पूर्व सोशल ऑडिट टीम के द्वारा स्थल निरीक्षण कर कार्य की सत्यता जांच की गई थी जिसमें लगभग 2 फीट मिट्टी की कटाई हुई थी जिसके बाद पंचायत स्तरीय टीम ने यह मामला उठाया था कि जो भी पैसे की अधिक निकासी हुई है उसे नजारत के खाता में जमा करना है लेकिन प्रखंड स्तरीय जन सुनवाई तक भी अधिक मजदूरी भुगतान का पैसा नहीं जमा किया गया।

सबसे खास बात है कि आखिर क्या देखकर मापी पुस्तिका में दो लाख चालीस हजार रुपये की एम बी किया गया था। जिसके तहत मजदूरी भुगतान हुवा था। जबकि कार्य स्थल में लगभग दो फिट गहराई मिट्टी की कटाई की गई है। मापी पुस्तिका के मुताबिक इसमें लगभग 50 हज़ार तक भुकतान का स्टीमीट बनता है बावजूद इसमे पदाधिकारी के मिलिभगत से दो लाख रुपये की अधिक निकासी की गई है।जिससे सरकार के पैसे की हो रही है बंदरबांट।

प्रखण्ड जन सुनवाई में बीआरपी धीरेंद्र कुमार सिंह, अरविंद सिंह,ज्यूरी मेम्बर में जिला परिषद सदस्य-बिंदु देवी,प्रखण्ड प्रमुख- राजेश्वरी देवी,उप-प्रमुख-जनाब अंसारी,ग्राम प्रधान हेरहंज-केदार प्रसाद गुप्ता,ग्रामीण-जितेंद्र यादव के अध्यक्षता में प्रखण्ड जनसुनवाई की गई। इन लोगों के द्वारा मालती देवी के अधिक निकासी मामले को 30 मार्च तक कार्य पूर्ण करने का आदेश दिया। वहीँ पंचायत जन सुनवाई मामले में और जितने भी प्रखण्ड क्षेत्र के अवैध निकासी को जो नाजिर के पास जमा किए हैं वह सभी रशिद जमा किए जो जमा नही किए वे लोग प्रखण्ड जन सुनवाई में 64950 रुपए सरकार के खाते में जमा किया गया। मौके पर पंचायत सचिव,मुखिया,रोजगार सेवक के साथ लाभुक व ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.