बिहार में 4 इक्स्प्रेसवे का होगा निर्माण, ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट के माध्यम से पड़ोसी राज्यों से जुड़ेगा झारखंड

रांची: बिहार में 4 एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाना है. पहला एक्स्प्रेसवे औरंगाबाद से जयनगर, दूसरा रक्सौल से पटना होते हुए कोलकाता, तीसरा बक्सर से भागलपुर और चौथा गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच प्रस्तावित है. इन एक्स्प्रेसवे के माध्यम से बिहार के 38 जिलों में से 28 जिले आपस में सड़क मार्ग से जुड़ेंगे.

इसके साथ ही झारखंड से भी 3 एक्सप्रेसवे गुजरेंगे. भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत ओडिशा के संबलपुर से रांची एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया जाएगा जिसकी कुल लंबाई 146.2 किलोमीटर है, वहीं दूसरा छत्तीसगढ़ के रायपुर से एक एक्स्प्रेसवे का निर्माण करवाया जा रहा है जो की गुमला रांची होते हुए धनबाद तक जाएगी. साथ ही ओरमांझी से गोला होते हुए बोकारो तक के लिए भी एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया जाना है. बिहर के रक्सौल से पश्चिम बंगाल के हल्दिया जाएगा, लेकिन यह एक्स्प्रेसवे झारखंड से होकर गुजरेगा.

ओरमांझी से गोला होते हुए बोकारो तक के लिए जाने वाली फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य दो चरणों में किया जाएगा. पहले फेज में ओरमांझी से गोला और दूसरे चरण में गोला से बोकारो तक सड़क का निर्माण किया जाएगा. इस सड़क में गोला के पहले एक टॉल प्लाजा का निर्माण कराया जाएगा. ये दोनों ही भारतमाला परियोजना के ग्रीन फील्ड में शामिल किया गया है. ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट के रूप में फोर लेन सड़कें खेत खलिहान के बीच से गुजरेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.