सीएम हेमंत सोरेन ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, यूक्रेन से छात्रों के वापसी की सराहना

रांची: सीएम हेमंत सोरेन ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनका शुक्रिया अदा किया है. पत्र में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की निकासी सुनिश्चित करने के ईमानदार प्रयासों की सराहना की है. साथ ही उन्होंने सुझाव दिया है कि संबंधित मंत्रालय को आवश्यक निर्देश दिया जाए कि घऱ लौटे छात्रों के देश के मेडिकल कॉलेजों में उच्च शिक्षा पूरी करने की दिशा में पहल करे.

पत्र में सीएम हेमंत ने लिखा है कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के कारण वहां पढ़ रहे भारतीय छात्रों की शिक्षा व्यवस्था अधूरी रह गयी है. केंद्र के प्रयासों से ही पढ़ रहे छात्रों को सुरक्षित घर वापसी कराया गया. इनमें 180 से अधिक छात्र झारखंड से भी हैं. सीएम ने कहा कि सकुशल घर वापस आने के बाद अब छात्रों के समक्ष एक अनिश्चित भविष्य की स्थिति बन गयी है. फिलहाल यूक्रेन युद्ध के जल्द खत्म होने की कोई संभावना नहीं दिख रही है. ऐसे में अधूरी पढ़ाई को पूरा करने के लिए अभी यूक्रेन लौटने की कोई उम्मीद नहीं है.

सीएम ने कहा, कई छात्रों ने अपने पाठ्यक्रम का पहला और दूसरा साल पूरा कर लिया है. यूक्रेन में चल रहे संकट और सामान्य स्थिति की बहाली पर अनिश्चितता को देखते हुए जरूरी है कि देश के मेडिकल कॉलेजों में भर्ती कराने के लिए दिशा में ठोस कदम उठाया जाए. सीएम ने लिखा है कि घर वापसी करने वाले छात्रों को अपनी पढ़ाई को लेकर मानसिक परेशानी झेलनी पड़ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.