Business Idea : घर की छत पर शुरू करें ये कारोबार, बेहद कम लागत और हर महीने तगड़ी कमाई! – News18 हिंदी

आप टेरेस फार्मिंग के जरिए अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.
नई दिल्ली. अगर आप भी अपने घर पर बैठे हर महीने अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. आपके लिए लाए हम कुछ बिजनेस आइडिया जिसे आप अपने घर से ही मैनेज और ग्रो कर सकते हैं. इसमें लागत भी बहुत अधिक नहीं है लेकिन आय बहुत अच्छी है.
इसमें आपको घाटा होने का भी चांस काफी कम है. आप टेरेस फार्मिंग, मोबाइल टावर, होर्डिंग्स और बैनर अपनी छत पर लगाकर तय मंथली इनकम प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है. हम आपको इन आइडियाज के बारे में विस्तार से बताएंगे.
ये भी पढ़ें- काम की बात : महिलाओं के लिए होम लोन लेना क्‍यों है सस्‍ता और आसान? कम ब्‍याज के साथ मिलती हैं और कौन-सी सुविधाएं
टेरेस फार्मिंग
जैसा कि नाम से जाहिर है कि हम छत पर खेती की बात कर रहे हैं. अगर आपके पास एक बड़ी छत है तो आप उस पर खेती कर आसानी से पैसा कमा सकते हैं. टेरेस फार्मिंग के लिए 2 चीजें बेहद जरूरी हैं. एक बड़ी छत और दूसरी धूप की पर्याप्त उपलब्धता. छत का साइज जितना बड़ा होगा आप उतने अधिक पौधे लगा सकेंगे और कमाई भी उसी के अनुसार होगी. टेरेस फार्मिंग में आपको पॉलीबैग में भरकर सब्जियों के पौधे लगाने होते हैं. सिंचाई के लिए ड्रिप सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकता है.
मोबाइल टावर
यह कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं है. मोबाइल टावर कई घरों की छत पर लगा हुआ आपने देखा होगा. इसके लिए आपको पहले नगर निगम से अनुमति लेनी होती है. इसके बाद आप मोबाइल कंपनियों या टावर ऑपरेटर बात कर इस अपनी छत या जमीन पर लगवा सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल कंपनी की ओर हर महीने एक निश्चित रकम दी जाएगी.
ये भी पढ़ें- सोने व कीमती रत्नों के लिए ई-वे बिल को अनिवार्य बनाने पर विचार करेगी GST काउंसिल, बढ़ेगा ई-इनवॉइस का दायरा
होर्डिंग और बैनर
अगर आपका घर सड़क के आसपास या आपकी छत दूर से दिखाई देती है तो आपके होर्डिंग या बैनर लगाकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए कई एजेंसी काम करती हैं जो खुद हर तरह की अनुमति लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएंगी. इससे मिलने वाली आय आपके घर की लोकेशन पर निर्भर करती है.
सोलर पैनल
आप सोलर पैनल अपनी छत पर लगाकर सबसे पहले तो अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसके जरिए मोटी कमाई भी कर सकते हैं. सरकार भी आजकल सौर ऊर्जा संबंधी बिजनेस को बढ़ावा दे रही हैं. सरकार सोलर पैनल के लिए आसान किस्तों में लोन देती है. आप 1 लाख रुपये लगाकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें आप सौर ऊर्जा से बिजली एकत्रित कर उसे बेचते हैं.
ये भी पढ़ें- महंगाई को मात देकर बढ़ाना है पोर्टफोलियो रिटर्न तो इन बातों की बांध लें गांठ
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Business ideas, Farming, Solar power plant

World Heritage Week: विश्व धरोहर सप्ताह की प्रदर्शनी बता रही ऐतिहासिक धरोहरों का महत्त्व, See Photos
पानी तक पहुंचने के लिए आकार बदल देती हैं पेड़-पौधों की जड़ें
News18 Showreel में जमेगी सबसे बड़े सितारों की महफिल, बेटों के साथ नजर आएंगे शंकर महादेवन

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights