झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, विधानसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

विधानसभा के बजट सत्र में कुल 17 कार्यदिवस होंगे
विधानसभा के बजट सत्र में कुल 17 कार्यदिवस होंगे

रांची । झारखण्ड विधान सभा के अध्यक्ष रवीन्द्र नाथ महतो ने 25 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र के व्यवस्था पूर्वक संचालन के लिए गुरुवार को विधायक दल के नेताओं के साथ बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, मंत्री आलमगीर आलम, सत्यानन्द भोक्ता, प्रदीप यादव, लम्बोदर महतो आदि उपस्थित थे।

बैठक में राज्यपाल के अभिभाषण एवं मूल बजट की चर्चा का समय बढ़ाने पर बैठक में विचार-विमर्श किया गया। स्पीकर ने कहा कि कार्य मंत्रणा की बैठक में इस संबंध में विचार किया जायेगा। बैठक में सत्र की औपबंधिक कार्यक्रमों पर चर्चाएं हुई। स्पीकर ने कहा कि मूल बजट तीन मार्च, 2022 को प्रस्तुत किया जायेगा। इस सत्र में कुल 17 कार्य दिवस है। अनुदान मांगों पर दस दिनों की चर्चा है।

उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूं कि इस दौरान सभी मंत्रियों को सरकार के पक्ष को रखने का भी अवसर उपलब्ध होगें। सत्र के सुचारू संचालन में सभी दलीय नेताओं का सहयोग प्राप्त होगा। बैठक के बाद मुख्यमंत्री, स्पीकर, मंत्री सहित सभी उपस्थित विधायकों ने तैयारियों का जायजा भी लिया।

विपक्ष की ओर से भाषा विवाद, मॉब लिंचिंग जैसे विषय उठाए जाएंगे
विपक्ष की ओर से भाषा विवाद, मॉब लिंचिंग जैसे विषय उठाए जाएंगे

दूसरी ओर स्पीकर ने प्रेस दीर्घा समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। प्रेस प्रतिनिधियों ने आगामी सत्र को लेकर कार्यवाहियों के संकलन के लिए अपने सुविधाओं के संबंध में स्पीकर को अवगत कराया। स्पीकर ने बैठक में निर्देश दिया कि विधेयक की प्रतियाँ, विभागीय प्रतिवेदन एवं अन्य प्रपत्र जो प्रेस के समाचार संकलन के लिए आवश्यक है। उसकी आपूर्ति पर्याप्त संख्या में हो, ताकि प्रेस के सभी प्रतिनिधियों को संबंधित प्रपत्र आवश्यक रूप से मिल जाए। इस आशय की सूचना विभागों को भी उपलब्ध करा दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.