आम जनमानस के मन की बात का दस्तावेज है बजटः हेमंत सोरेन

बजट के दिन विधानसभा के लिए निकलने से पहले सीएम हेमंत सोरेन ने तस्वीर पोस्ट की
बजट के दिन विधानसभा के लिए निकलने से पहले सीएम हेमंत सोरेन ने तस्वीर पोस्ट की

रांची । मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड विधानसभा में पेश हुए बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ये बजट सरकार की सोच को दर्शाता है। उन्होने कहा कि ये जनता से बात कर, उनके मन की बातों को समावेश किया गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि ये सीएम के मन की बात या वित्त मंत्री के मन की बात वाला बजट नहीं है। ये बजट आम जनमानस के मन की बात करने वाला बजट है।

सोशल सेक्टर में खर्च बढ़ाया गया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार का फोकस गांव, गरीब और किसान हैं। हमारी कोशिश है कि समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले। सीएम ने कहा कि हो सकता है कि यह बजट शहरी एलिट वर्ग को पसंद न आए लेकिन गरीब तबकों को जरूर पसंद आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण आधारभूत संरचना के विकास के लिए पिछले साल के मुकाबले खर्च बहुत अधिक बढ़ा है। इससे गांवों में खुशहाली आएगी।

हर घर तक सड़क, बिजली और पानी पहुंचाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड के हर गांव तक पक्की सड़क हो, हर घर तक पीने का साफ पानी पहुंचे और गांव की गलिया बिजली से चकाचौंध रहे इसी की कोशिश की जा रही है। उन्होने कहा कि सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी की घोषणा की गई है। गांवों और गरीबों को 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर बिल से पूरी तरह राहत दी गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि बजट बनाते वक्त इस बात का ख्याल रखा गया है कि आम जनता की जेब पर किसी तरह का बोझ न पड़े।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.