अर्जुन मुंडा मिशन ओलंपिक सेल के सदस्य बनाये गये

खेल मंत्रालय ने ओलंपिक में भारत की प्रगति में तेजी लाने के लिए मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) में पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीटों की संख्या दोगुनी की

भारत की ओलंपिक की तैयारी को आगे बढ़ाएंगे पूर्व एथलीट, मिशन ओलंपिक प्रकोष्ठ को नया रूप दिया गया
भारत की ओलंपिक की तैयारी को आगे बढ़ाएंगे पूर्व एथलीट, मिशन ओलंपिक प्रकोष्ठ को नया रूप दिया गया

नई दिल्ली। युवा मामले और खेल मंत्रालय ने अब तक की तुलना में इसे और भी अधिक एथलीट-केंद्रित बनाने के लिए संशोधित मिशन ओलंपिक सेल (MOC) के मुख्य सदस्यों के रूप में पूर्व एथलीटों की संख्या को दोगुना कर दिया है। MOC मंत्रालय के टारगेट ओलंपिक पोडियम (TOPS) पहल के माध्यम से भारत की ओलंपिक तैयारी को आगे बढ़ाता है। यह वैश्विक खेल मंच पर भारत की प्रगति में तेजी लाने के लिए किया गया है।

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि यह निर्णय पिछले ओलंपिक चक्र में प्राप्त अनुभव से प्रेरित था। उन्होंने कहा,

मौजूदा एमओसी में पूर्व एथलीटों के इनपुट ने उन एथलीटों के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिन्होंने टोक्यो 2020 में भाग लिया और पैरा ओलंपिक खेलों में 7 पदक और 19 जीते।

नए एमओसी में अब भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप लंबी कूद की पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज, भारत के पूर्व हॉकी कप्तान सरदारा सिंह, राइफल निशानेबाजी की दिग्गज अंजलि भागवत, पूर्व हॉकी कप्तान और सीईओ ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट वीरेन रसकिन्हा टेबल टेनिस स्टार मोनालिसा शामिल होंगी। मेहता और बैडमिंटन ऐस तृप्ति मुर्गंडे।

ओलंपियन नाविक और खेल विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. मालव श्रॉफ एमओसी में बने रहेंगे। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष श्री आदिले सुमेरीवाला, भारतीय एथलेटिक महासंघ के अध्यक्ष और सीईओ TOPS कमोडोर पुष्पेंद्र गर्ग एमओसी में अन्य पूर्व खिलाड़ी हैं। श्री अर्जुन मुंडा, कैबिनेट मंत्री, श्री अजय सिंह और बृज भूषण शरण सिंह, तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एमओसी का हिस्सा होंगे।

मिशन ओलंपिक सेल:

बाइचुंग भूटिया, अंजू बॉबी जॉर्ज, अंजलि भागवत, तृप्ति मुरगुंडे, सरदार सिंह, वीरेन रसकिन्हा, मालव श्रॉफ, मोनालिसा मेहता, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष, भारतीय कुश्ती संघ, भारतीय तीरंदाजी संघ और भारतीय मुक्केबाजी संघ, कार्यकारी निदेशक (टीम), साई; निदेशक (खेल), एमवायएएस; CEO, TOPS (संयोजक) और संयुक्त CEO, TOPS (सह-संयोजक)।

एमओसी की अध्यक्षता साई के महानिदेशक करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *