बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सीएम की अध्यक्षता में होगी सर्वदलीय बैठक

पटना: बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सियासत का रंग बदलता दिख रहा है. जातिगत जनगणना को लेकर सत्ता में घटक दल जेडीयू और मुख्य विपक्षी दल आरजेडी के स्वर मिल रहे है. इसी बीच सीएम नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर बातचित करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलायी है. बैठक 1 जून को पटना के संवाद में शाम 4 बजे होगी. तमाम राजनीतिक दलों की रजामंदी के बाद इस बैठक का आयोजन किया जा रहा है. बैठक की तारीख का ऐलान जेडीयू के वरिष्ठ नेता और संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने की है. इस सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे.

यह सर्वदलीय बैठक बिहार की सियासत में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. आपको बता दें कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव लगातार जातिगण जनगणना की मांग कर रहे है. जिसको लेकर वो कई बार नीतीश कुमार से मुलाकात भी कर चुके है. कुछ माह पहले तेजस्वी यादव और बिहार के सीएम नीतीश कुमार बंद कमरे में एक घंटे से ज्यादा समय मुलाकात कर चुके है. इसी मुलाकात के बाद बिहार के सियासी हलकों में कई तरह की चर्चाएं गर्म हो गई थीं.

जातिगत जनगणना को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. जिसे लेकर विजय चौधरी ने कहा है कि बिहार विधानसभा में दो-दो बार सर्वसम्मति से फैसला हो चुका है और केंद्र सरकार को भी प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन तब बात नहीं बनी थी. अब बिहार सरकार ने भी तय किय है कि बिहार सरकार अपने दम पर बिहार में जातिगत जनगणना करायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.