बोकारो स्टील प्लांट में दुर्घटना, एक कर्मचारी की दर्दनाक मौत

क्रेन का तार टूटने से हुई कर्मचारी की मौत
क्रेन का तार टूटने से हुई कर्मचारी की मौत

बोकारो स्टील प्लांट में मंगलवार की शाम हुए एक दुर्घटना में एबीएसएल कर्मी की मौत हो गई । बोकारो स्टील में लगातार हो रही दुर्घटना से लोगों में चिंता बढ़ गई है एवं मजदूर संगठन इसे लापरवाही का परिणाम बता रहे हैं ।

प्राप्त समाचार के अनुसार बोकारो स्टील प्लांट के एस एम एस दो में मंगलवार की शाम लगभग 4:25 पर हुए दुर्घटना में ऑपरेटिव के पद पर कार्यरत जोगेंद्र कुमार की दर्दनाक मौत घटनास्थल पर ही हो गई । मिली जानकारी के अनुसार योगेंद्र कुमार एस एमएस 2 के स्टील रिफायनिंग यूनिट के फर्नेस मैं काम कर रहे थे । एयरपोर्ट बदलने के क्रम में क्रेन का तार टूट गया, जिसके कारण लैपटॉप मटेरियल उनके ऊपर गिर गया, जिससे दबकर उनकी मौत घटनास्थल पर ही हो गई है ।

इन दिनों बोकारो स्टील में लगातार घटना हो रही है । पिछले दिनों धमन भट्टी में भगवान नायक एक मजदूर की मौत हो गई थी , जिनका शव बोकारो जनरल अस्पताल में पिछले 5 दिनों से पड़ा हुआ है एवं मजदूर संगठन आश्रित को नियोजन देने की मांग कर रहे हैं । वहीं दूसरी ओर एक ठेका कर्मी का दोनों पैर काटना पड़ा तथा एक मजदूर की मौत भी हो चुकी है । लोको इंजन पलटने एवं उसे उठाने गई क्रेन के पलटने के क्रम में भगदड़ में भी कई मजदूरों को चोटे आई थी तथा प्रबंधन को भी काफी नुकसान हुआ था ।

मजदूर संगठनों का कहना है कि इन दिनों आउटसोर्सिंग में काम कराया जा रहा है । संबंधित ठेकेदार द्वारा उपकरण एवं सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है एवं प्रशिक्षण भी नहीं दिया जा रहा है । दुर्घटना को लेकर संबंधित अधिकारी भी गंभीर नहीं है जिसके कारण लगातार दुर्घटनाएं घट रही हैं ।

वहीं दूसरी ओर प्रबंधन का कहना है कि मंगलवार को घटित घटना को प्रबंधन ने गंभीरता से लेते हुए घटना के कारणों की जांच प्रारंभ कर दी है, जो दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी एवं आगे इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति ना हो इस पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *