बोकारो स्टील प्लांट में दुर्घटना, एक सेल कर्मी की दर्दनाक मौत

आर एम एस पी प्लांट के टिप्पलर नंबर 3 में बैगन बदलने के दौरान हुई हादसा
आर एम एस पी प्लांट के टिप्पलर नंबर 3 में बैगन बदलने के दौरान हुई हादसा

बोकारो। बोकारो स्टील प्लांट के रॉ मैटेरियल हैंडलिंग प्लांट के ट्रिपल नंबर 3 में गुरुवार को हुई एक दुर्घटना में सेल कर्मी लालजी रजवार की दर्दनाक मौत हो गई ।बोकारो स्टील प्रबंधन ने मृतक के आश्रित को नियोजन का ऑफर लेटर प्रदान कर मामले की तहकीकात प्रारंभ कर दी है।

बोकारो स्टील प्लांट मे लगातार हो रही दुर्घटना ने प्रबंधन की पोल खोल दी है तथा लापरवाही उजागर हो गई है। पिछले 3 माह से प्लांट के अंदर लगाता दुर्घटनाएं हो रही है जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई एवं तीन लोग अपाहिज की जिंदगी व्यतीत करने पर मजबूर हैं प्राप्त जानकारी के अनुसार बोकारो स्टील प्लांट के रॉ मैटेरियल हैंडलिंग प्लांट में ट्रिपल नंबर 3 के निकट बोकारो स्टील प्लांट में सीनियर ऑपरेटिव के पद पर कार्यरत लालजी रजवार बैगन बदलने के क्रम में चपेट में आ गए, जिसके कारण उनकी मौत हो गई ।  टेबल पर उन्हें मृत पाया गया । तत्काल इस बात की जानकारी उनके सहयोगियों ने अधिकारियों को दी तथा उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया ।

प्रबंधन ने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है तथा मृतक के आश्रित को नियुक्ति के लिए ऑफर लेटर प्रदान कर दिया है।  लेकिन दुर्घटना एवं मौत का सिलसिला पर विराम कब लगेगा इस पर प्रबंधन गंभीर नहीं है । जांच समिति गठित की जाती है लेकिन रिपोर्ट का खुलासा नहीं किया जाता है और ना ही दोषी अधिकारियों को दंडित किया जाता है । विभिन्न श्रमिक संगठनों ने घटना को दुखद बताते हुए मामले की जांच कर दोषी अधिकारियों को दंडित करने की मांग की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *