Sunday 30th \2024f June 2024 10:21:35 PM
HomeBreaking Newsजिला प्रशासन ने नदी किनारे की जमीन पर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चलाया...

जिला प्रशासन ने नदी किनारे की जमीन पर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चलाया बुलडोजर

जिला प्रशासन ने नदी किनारे की जमीन पर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चलाया बुलडोजर

गिरिडीह: गिरिडीह जिले में इन दिनों नदी किनारे की सरकारी जमीन पर भू-माफियाओं द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है। वे इस जमीन पर कब्जा कर उसकी खरीद-बिक्री कर रहे हैं। जिला प्रशासन ने ऐसे भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया है।

गुरुवार को गिरिडीह सदर अंचल में जिला प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की। पहले दिन सदर अंचल अधिकारी मोहम्मद आलम, पंचबा थाना के इंस्पेक्टर मंटू कुमार और कई पुलिस जवान मौके पर मौजूद थे। दो जेसीबी मशीनों की मदद से बक्सीडीड मौजा के नदी के आसपास की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। अतिक्रमणकारियों ने कहीं 5 फीट तो कहीं पूरी नदी का स्वरूप बदल दिया था, जिसके चलते कई घरों की दीवारें भी तोड़ी गईं।

सदर अंचल अधिकारी मोहम्मद असलम ने बताया कि पिछले कई महीनों से उन्हें सूचना मिल रही थी कि बक्सीडीह मौजा के खाता नंबर 7 के प्लाट नंबर 262 के आसपास की सरकारी जमीन पर स्थानीय भू-माफियाओं ने कब्जा कर लिया है और इसे कई लोगों को बेच दिया है। कुल 26 लोगों को फर्जी तरीके से रैयती प्लाट का नंबर देकर बेचा गया, जबकि खाता नंबर 7 के प्लाट नंबर 262 में एक भी रैयती जमीन नहीं है। यह पूरी जमीन नदी से जुड़ी हुई है, जिसका स्वरूप बदल कर उस पर कब्जा कर लिया गया और फिर इसे बेचा गया।

असलम ने बताया कि इसी प्रकार की स्थिति खरीयोदिह डैम के समीप भी है और वहां भी जल्द ही अतिक्रमण हटाया जाएगा। प्रशासन ने कुल 26 लोगों को पहले ही नोटिस जारी कर दिया था, जिसमें से पांच लोगों की जमीन का जमाबंदी अवैध पाया गया है।

अब देखना यह है कि जिला प्रशासन चिन्हित अतिक्रमणकारियों पर सख्ती से कार्रवाई करेगा या फिर केवल कुछ लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर खानापूर्ति की जाएगी। अतिक्रमणकारियों ने नदी के किनारे 5 फीट कब्जा कर रखा है और कुछ ने छोटी नदी का पूरा स्वरूप बदल दिया है। प्रशासन की कार्रवाई पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

गिरिडीह ब्लॉक जाने वाले रास्ते में एक प्रतिष्ठित विद्यालय के पास की रोड किनारे की जमीन भी भू-माफियाओं द्वारा लोहे के तार से अतिक्रमण कर ली गई है। अब देखना यह होगा कि सदर अंचल अधिकारी का बुलडोजर यहां भी पहुंचेगा या भू-माफियाओं का अतिक्रमण जारी रहेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments