Monday 16th of September 2024 08:20:46 PM
HomeLatest Newsकिरोसिन विस्फोट मामले में दो की मौत, आधे दर्जन से अधिक लोग...

किरोसिन विस्फोट मामले में दो की मौत, आधे दर्जन से अधिक लोग घायल

जिला प्रशासन ने शुरू की जांच, पीडीएस दुकानदारों को जारी की चेतावनी

उज्ज्वल दुनिया संवाददाता


हजारीबाग। सोमवार की देर रात सदर प्रखंड के ग्राम अमनारी के ऊपरी टोला एवं चुटियारो कला, सरौनी डूमर के कई अलग-अलग घरों में लैंप, ढिबरी व बोरसी में तेल डालकर जलाने के क्रम में विस्फोट से कई परिवार इसके चपेट में आ गए थे। जिसमें दो की मौत और करीब आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए थे। इस घटना से जान गवानें वालों में केदार राम की पुत्री सुषमा कुमारी(2वर्ष 2 माह) की मौत इलाज के क्रम में रिम्स रांची में हो गई। इसी पंचायत के सरौनी डूमर निवासी जगदेव सिंह की 65 वर्षीय पत्नी देवंती देवी की मौत भी हो चुकी है।

जिला प्रशासन की चेतावनी:

मामले पर जिला प्रशासन ने सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को सूचित किया है कि अमनारी एवं सरोनी ग्राम में किरासन तेल से संबंधित घटित घटना के मद्देनजर आर्मी ट्रेडिंग कंपनी के द्वारा टैंकर संख्या जेएच 02 एएम1211 से 37 जनवितरण प्रणाली की दूकानों को 17 फरवरी को 11,774 लीटर आपूर्ति किए गए किरासन तेल का वितरण यदि लाभुकों के बीच किया गया हो तो वे लाभुकों को तुरंत किरासन तेल का प्रयोग करने से मना करेंगे। यदि जन वितरण प्रणाली दुकानदार के पास किरासन तेल अवशेष हो तो, उसे अलग कर रखेंगे, तथा उसका वितरण नहीं करेंगे। सभी जन वितरण प्रणाली दुकानदार उक्त टैंकर का किरासन तेल का प्रयोग करने के लिए तुरंत लाभुकों को मना करेंगे, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके।

जिला प्रशासन ने शुरू की जांच:

घटना के मद्देनजर उपायुक्त के निर्देश पर जिला प्रशासन किरोसिन तेल का सैंपल लेकर आईओसीएल लैब एवं फॉरेंसिक लैब भेज दिया है।

क्या कहतें हैं डीएसओ:

जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि खाद्य आपूर्ति विभाग के अपर सचिव शांतनु अग्रहरि मामले को गभीरता से लेते हुए बुधवार को जांच करने हेतू हजारीबाग पहुंचे। साथ ही बताया कि अपर सचिव घटनास्थल जाकर पीड़ित के परिजनों से मिलकर जानकारी ली है। उन्होंने कहा कि इस मामले में आर्मी ट्रेडिंग कंपनी और 38 पीडीएस दुकानदारों को जनवरी माह के किरोसिन तेल के वितरण पर रोक लगाने संबंधित निर्देश जारी किया है। कहा कि फोरेंसिक लैब को छह नमूने भेजे गए हैं। साथ ही आईओसीएल को मंगलवार को एक नमूना जबकि बुधवार को पांच नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments