रिलेशनशिप टिप्स : अगर ये 5 बातें करें फॉलो, तो लॉन्ग टर्म तक चलेगा प्यार का रिश्ता – News18 हिंदी

रिश्ते में प्यार होना भी चाहिए और जिम्मेदारियों के साथ वो दिखना भी चाहिए. (फोटो-canva.com)
Relationship Tips: कहते हैं कि किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए दो चीजों का होना बहुत जरूरी होता है, एक प्यार और दूसरा विश्वास. इन दोनों ही आधार किसी भी रिश्ते की नींव टिकी होती है. किसी भी रिश्ते में सिर्फ गुडी-गुडी यानी अच्छी-अच्छी बातों से ही काम नहीं चल जाता है. रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति इज्जत, ईमानदारी और जिम्मेदारियां भी नजर आनी चाहिए, क्योंकि रिश्ते में लड़ाई-झगड़े होना आम बात है, लेकिन समझदार इंसान वही है, जो आपसी मतभेदों को भुलाकर फिर साथ में आ जाते हैं. लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो एक बात को पकड़कर बैठ जाते हैं और मामला वहीं गड़बड़ हो जाता है.
ऐसा भी कई बार देखने को मिला है कि लोग अपने प्यार के रिश्ते के प्रति तो ईमानदार तो होते हैं, लेकिन फिर भी वो पार्टनर के मन की बात नहीं समझ पाते हैं. वो ये नहीं जानते हैं कि अपने रिश्ते को कैस मजबूत करें, इसलिए किसी भी लॉन्ग टाइम और स्ट्रॉन्ग रिलेशनशिप में ये 5 बातें होनी जरूरी हैं.
कॉम्प्रोमाइज करना आना चाहिए
अगर आपको कॉम्प्रोमाइज यानी सुलह करना आता है, तो आप किसी भी संकट से पार पा सकते हैं. फिर प्यार के मामले में तो ये सबसे पहली और सबसे आसान सीढ़ी है. इतना ही नहीं, ये अपने आप में इतनी ताकतवर है कि ये भविष्य में आपके रिश्ते में आने वाली सभी परेशानियों के रास्ते बंद कर देती है. हर कपल के बीच में अक्सर छोटे-मोटे झगड़े होते रहते हैं. इसका मतलब ये नहीं है कि आप हर बात पर अड़ जाएं. ऐसे में झगड़ा बढ़ सकता है. बातों को ज्यादा लंबी ना खींचे. दूसरों से सलाह लेने की बजाय पार्टनर के साथ बैठ कर बात को सुलझाएं. विवाद को कॉम्प्रोमाइज से खत्म कर देने में ही भलाई होती है. ये दर्शाता है कि आप दोनों एक-दूसरे को कितनी अहमियत देते हैं.
विश्वास रखना बेहद जरूरी
कई बार देखने में आया है कि शादीशुदा जिंदगी सिर्फ शक की वजह से खराब हो जाते हैं, इसलिए रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए दोनों पार्टनर्स को एक-दूसरे पर पूरा भरोसा होना बहुत जरूरी है. कपल को हर मुश्किल घड़ी में एक-दूसरे के साथ खड़ा होना चाहिए, दुनिया चाहे इधर से उधर क्यों ना हो जाए. आप नहीं डिगने चाहिए, क्योंकि भरोसा रखने से रिश्ते में मजबूती आती है.
यह भी पढें- 
भाई-बहन के बीच प्यार और तकरार का इजहार करने के लिए जरूर जान लें ये बातें
रिश्ते में रहें ईमानदार
ये बात हमेशा ध्यान रखें कि अपने लव पार्टनर के साथ सारी बातें शेयर करते रहने से ही रिश्ता मजबूती के साथ आगे बढ़ता है. अगर आपको अपने पार्टनर की कोई आदत गलत लगती है, और उसे लेकर आप बहुत परेशान रहते हैं, तो इस मन में रखने की बजाय खुलकर बताएं. अपने रिलेशनिशप को ईमानदारी के साथ आगे बढ़ाएं. इससे आपके रिश्ते में गहराई आएगी.
च्वाइस जानना है जरूरी
आपके पार्टनर को क्या पसंद है क्या नहीं पसंद है. ये जानन दोनों के लिए ही बहुत जरूरी है. अगर आप उनकी पसंद-नापसंद के हिसाब से काम करेंगे तो ये आपके पार्टनर को स्पेशल फील कराएगा और आप में उसका इंट्रेस्ट बढ़ जाता है.
यह भी पढ़ें-
शादी की सालगिरह पार्टी प्लान कर रहे हैं? इन खास बातों का रखें ध्यान, मजा हो जाएगा दोगुना
क्वालिटी टाइम स्पेंड करें
एक बेहतर रिश्ते के लिए कपल को चाहिए कि एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें. कई बार ज्यादा दिनों की दूरी से रिश्तों में खटास पैदा होने लगती है. आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में कितने भी बिजी क्यों ना हों, पार्टनर के लिए टाइम जरूर निकालें. एक पूरा दिन उनके साथ स्पेंड करें, इससे आपकी रिलेशनशिप मजबूत होती है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Lifestyle, Love, Relationship

3 सेकेंड में 100 किमी. की रफ्तार पकड़ने वाली Lamborghini Urus Performante लॉन्च, देखें Photos
Flipkart Black Friday Sale : मिल रहा भारी डिस्काउंट, 10 हजार के बजट में पाएं बेस्ट स्मार्टफोन
PHOTOS: 10,000 से कम कीमत में मिल रहा है धांसू स्मार्टफोन, HD+ डिस्प्ले के साथ मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights