किडनी फेल होने का कारण बन सकती हैं आपकी ये आदतें! लाइफस्टाइल में करें बदलाव – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Oct 27, 2022 | 11:00 AM
किडनी हमारे शरीर के बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है. किडनी ही हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. इसके साथ ही, ये हमारे शरीर को डिटॉक्स भी करती है. आपको बता दें कि अगर हमारी किडनी ही ठीक तरीके से काम नहीं करेगी, तो शरीर को कई बीमारियां हो सकती हैं. खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के तरीके से किडनी की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. अगर सही समय से किडनी की समस्या का इलाज ना किया जाए तो इंसान की जान भी जा सकती है. आज हम आपको किडना फेल होने के कारणों और बचाव के बारे में बताएंगे.
डॉक्टर्स की मानें तो किडना दो कारणों से फेल होती है. पहला एक्यूट किडनी फेलियर है और दूसरा क्रोनिक किडनी फेलियर. बता दें कि एक्यूट किडनी फेलियर में किडनी अस्थाई रुप से काम करना बंद कर देती है. इस समस्या में किडनी ट्रांस्पलांट और डायलिसिस की जरुरत भी नहीं पड़ती है. तो वही, क्रोनिक स्थिती में स्थिति में किडनी धीरे-धीरे खराब होने लगती है.
अगर आपके शरीर में किडनी ठीक तरीके से काम नहीं कर रही तो उसके कुछ संकेत नजर आ सकते हैं. जैसे-
दर्द निवारक, एंटीबायोटिक दवाईयां जिनका बहुत से लोग डॉक्टर की सलाह के बिना सेवन करते हैं. यह भी किडनी खराब होने का कारण बन सकती हैं. खराब लाइफस्टाइल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी किडनी खराब होने के संकेत हो सकते हैं.
किडनी फेल होने से बचाने के लिए आप साल में कम से कम 1 बार यूरिन और खून की जांच जरुर करवाएं. स्मोकिंग और शराब से दूर रहें. हैल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें. इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें.
( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights